Muhammad Asif Ali (Indian Poet)

भारतीय कवि मुहम्मद आसिफ अली के जीवन पर एक नज़र

एक कवि को आत्मिक रूप से एक चतुर विचार के रूप में परिभाषित किया जाता है जो शब्दों की अभिव्यक्ति के बाद प्रत्येक दिल की धड़कन की लय पर सवार होता है। निश्चय ही कवि मस्त हैं! आइए मिलवाते हैं 1 ऐसी रचनात्मक प्रतिभा से जो अपने वायरल काव्य पेज “यूट्रीक्स फाउंडेशन” के लिए बेहद मशहूर हैं। जी हां, मिलिए काशीपुर के मुहम्मद आसिफ अली से। वह एक भारतीय कवि(Indian Poet) और एक लेखक हैं जो अपने उपनाम ‘आसिफ़’ से प्रसिद्ध हैं। वह भारतीय डिजिटल मार्केटिंग कंपनी (Digital Marketing Company) Prizmweb Technologies के सह-संस्थापक (Co-founder) और डिजिटल मार्केटिंग प्रमुख (Digital Marketing Manager) भी हैं।

Advertisements

शुरुवात

काशीपुर में जन्मे और पले, मुहम्मद आसिफ अली (Muhammad Asif Ali) वास्तव में कम उम्र में कहानी और कविता की अवधारणा से प्रभावित थे। उनका मन नए विचारों, नई अवधारणाओं और काव्य शब्दों से भरा है। उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। हालाँकि, वह हमेशा कहानी कहने के अपने आकर्षण के प्रति उत्सुक और जुनूनी था और इसे अपने करियर के रूप में सोचने की जरूरत थी।

करियर

2020 में, आसिफ ने आखिरकार अपने जुनून का पालन करने और अलग-अलग रचनात्मक दिमाग वाले लोगों के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) का उपयोग करने का फैसला किया। इस तरह आसिफ ने एक वेबसाइट शुरू की। दुर्भाग्य से, इस डिजिटल युग के दौरान एक नौसिखिया होने के नाते, वह अपने पहले प्रयास में सफल होने के लिए बहुत अधिक ज्ञान प्राप्त करने में विफल रहे। आसिफ समान शैली के कई अन्य रचनाकारों तक पहुंचे लेकिन नई वेबसाइट (New Website) के शुरुआती चरण में किसी ने भी उनकी मदद नहीं की।

आसिफ अकेला रह गया लेकिन वह निराश नहीं हो पाया और अपने शोध पर कड़ी मेहनत की। उन्होंने कविता के पन्नों में विभिन्न अवधारणाओं पर गहराई से शोध किया और उन्होंने महसूस किया कि अधिकांश पृष्ठ हिंदी में अच्छी पहुंच और अच्छे यातायात के साथ हैं। इस प्रकार, उर्दू भाषी दर्शकों (Urdu Language Users) के लिए एक संपूर्ण हिंदी पेज की अवधारणा उनके दिमाग में आई।

पारिवारिक प्रतिक्रिया

आसिफ को अपने रिश्तेदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया (Positive Feedback) नहीं मिली क्योंकि उन्हें लगा कि वह कुछ अवैध काम कर रहा है। आसिफ को वेबसाइट बंद करने के लिए मजबूर किया और फिर अन्य रूढ़िवादी भारतीय परिवारों की तरह कुछ समझदार काम किया। दरअसल, अचानक आय के प्रवाह ने उन्हें भ्रमित कर दिया क्योंकि वे नए डिजिटल युग के बारे में कम जागरूक थे। काम, वेबसाइट और जिस तरह से लोग उसके काम की सराहना कर रहे हैं, उसके बारे में बहुत सारी व्याख्याओं के बाद, आसिफ के परिवार के सदस्यों ने समझा कि वह कुछ भी अवैध नहीं कर रहा था। वे खुश हो गए और अपने बच्चे के साथ खुश थे कि उन्होंने कहानीकार (The Storyteller) बनने के अपने सपने को हासिल किया और निस्वार्थ भाव से अपने जुनून का पालन किया।

यूट्रीक्स फाउंडेशन की प्रगति

कुछ महीनों के भीतर, यूट्रीक्स (Youtreex) ने रचनात्मक दर्शकों का ध्यान खींचा और आज यह इंस्टाग्राम पर 1 हजार से अधिक अनुयायियों और एक जोड़ी के साथ मजबूत है। फेसबुक पर 2 हजार फॉलोअर्स इस जबरदस्त प्रतिक्रिया ने आसिफ को कुछ प्रसिद्ध ब्रांडों जैसे महिंद्रा, एशियन पेंट्स, अंबुजा सीमेंट, पॉलिसी बाजार, वेस्टर्न यूनियन, और बहुत कुछ के साथ काम करने का मौका दिया। “यूट्रीक्स” ने विभिन्न टीवी शो और फिल्मों के प्रचार में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

Youtreex अपनी ग़ज़ल (कविता) सामग्री के लिए भी प्रसिद्ध है। बहुत से लोग कविताओं को पढ़ते हैं और उनका लुत्फ उठाते हैं। आसिफ अपनी कविता के मानकों को बनाए रखने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि उनका मुख्य ध्यान अपने सम्मानित दर्शकों को सामग्री की सरलतम गुणवत्ता प्रदान करना है।

समुदाय के पहुंच के बाहर

यूट्रीक्स को लोगों ने खूब सराहा है। कविताएँ और कहानियाँ लोगों को खुश और संघर्षशील रहने में मदद कर रही हैं। आसिफ न केवल अपनी लिखी हुई कविताएँ (Poetry) वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं, बल्कि आने वाले और पुराने कवियों (Old Poets) की कविताओं को भी साझा करते हैं, इस प्रकार, नए लोगों को दर्शकों को प्राप्त करने के लिए मंच देकर उनकी मदद करते हैं।

यूट्रीक्स निश्चित रूप से नवागंतुकों के लिए एक आशा बन गया है, जिनके पास कहानी कहने और कविता के समान जुनून है। आसिफ को पता है कि उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में किस तरह की अज्ञानता का सामना किया था। इसलिए, वह सुनिश्चित करते हैं कि वह दूसरों की मदद करें जो इस क्षेत्र के दौरान नौसिखिया हैं। अब तक आसिफ ने “यूट्रीक्स” के माध्यम से हजारों आने वाले लेखकों और कवियों की मदद की है। इस भारतीय कवि ने COVID-19 महामारी के महत्वपूर्ण समय में तालाबंदी के दौरान अपनी कविताओं और ग़ज़लों के माध्यम से लोगों के बीच सकारात्मकता को प्रेरित किया और फैलाया।

भविष्य की संभावना

वेबसाइट पर अप्रत्याशित प्रतिक्रिया देखने के बाद, आसिफ “यूट्रीक्स” नामक पुस्तक पर काम कर रहे हैं। पुस्तक में “यूट्रीक्स फाउंडेशन (Youtreex Foundation)” के 4 वर्षों के दौरान कई बेहतरीन कविताओं को शामिल किया जाएगा। साथ ही, ताजा, नई और रोमांचक कविताएं पुस्तक के भीतर अपनी शुरुआत करेंगी।

आसिफ कहानी सुनाने के लिए ऑफलाइन कार्यक्रमों की भी तैयारी कर रहें हैं। लेकिन महामारी के कारण योजनाएं रुकी हुई थीं। हालांकि, उत्साह अभी भी ऊंचा है और योजनाएं अभी भी तैयार हैं। उन्हें जल्द ही संसाधित किया जाएगा।

मुशायरा पोएट के साथ “यूट्रीक्स (Youtreex)” एक रोमांचक ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की उम्मीद कर रहा है। इस रोमांचक कदम के साथ, यूट्रीक्स दुनिया में कविता और कहानी सुनाने का एक प्रमुख मंच (Platform) बन जाएगा।